Monday 1 July 2013

एल्युमीनियम के बर्तनों के नुक्सान

Aluminium ke bartan ke nuksaan
एल्युमीनियम के बर्तन जो आज कल हर घर में पाए जाते है, क्या आप जानते है के ये हमारे शरीर में ज़हर का काम करते है, हम इन बर्तनों से जो भी खाना बनाते है वो खाना भी हमारे लिए एक धीमा ज़हर बन जाता है, आज कल ये हमारे घरो में FRYING PANS, PRESSURE COOKER, कडाही और भी कई प्रकार के बर्तनों के रूप में हमारी रसोई में मौजूद रहता है. बाज़ार में 70 से 80 PERCENT तक बर्तन एल्युमीनियम के ही पाए जाते है, उस के पीछे भी कारण है और वो ये है के ये बर्तन अन्य धातुओ की तुलना में सस्ते होते है, और ये गर्मी के बहुत अच्छे सुचालक होते है, ये जल्दी गरम हो कर खाना बनाने में हमारा समय बचाते है,

एल्यूमीनियम के बर्तन की लागत कम है, लेकिन इन में बना हुआ खाना हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है. आम तौर पर प्रति दिन हम 4 से 5 मिलीग्राम एल्यूमीनियम की मात्रा हमारे शरीर में पहुँचती है सिर्फ इस लिए क्यूंकि हमारा भोजन एल्युमीनियम के बर्तनों में बनता है, एल्यूमीनियम की इस बड़ी मात्र को निकालने में हमारा शरीर असमर्थ है. जो हम एल्यूमीनियम के बर्तन में बना भोजन और कुछ भी उबल हुआ पीने के माध्यम से ले रहे हैं एक धीमा जहर है. ये जहर लगातार भोजन और पीने के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश कर रहा है. एल्यूमीनियम के बर्तन में बना हुए खाने का रंग और स्वाद बदल गया है.


एल्युमीनियम के बर्तनों में बना हुआ खाना हानिकारक क्यूँ है ?

इसका मुख्य कारण ये है कि जब हम एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना बनाते है तो एल्युमीनियम acidic foods के साथ एक reaction करता हैयह अत्यधिक प्रतिक्रियाशील है और भोजन के साथ मिल जाता है और हमारे भोजन के साथ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता  है. अल्युमीनियम भारी धातु है और हमारा उत्सर्जन तंत्र (excretory system) इस को पचाने और शरीर से बहार निकलने में असमर्थ है, अगर हम इन बर्तनों में बना हुआ खाना कई सालो तक खाते रहे तो ये धातु हमारे muscles, kidneys, liver and bones में समा जाता है, और ये अवस्था हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों में ड़ाल देती है जिनके बारे में लोगो को पता नहीं चलता, यह मुख्य रूप से मस्तिष्क पर काम करता है और मानव मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास को रुक देता है. इस तरह से एल्यूमीनियम के बर्तन हमारे शरीर के लिए बहोत हानिकारक हैं. और Doctors भी हम लोगो को बस बीमारियों की दवा देते रहते है इन  बीमारियों का मुख्य कारण क्या है इस के बारे में कोई नहीं बताता.
Aluminium poisoning के लक्षण
एल्यूमीनियम का मुख्य लक्षण है पेट में दर्द होना. जब आप पेट में दर्द महसूस करते है तो यह एल्यूमीनियम विषाक्तता के कारण हो सकता है. और इसके दूसरे लक्षण भी है जैसे memory loss(weak)  और चिंता है.

Diseases caused due to aluminium poisoning:

एल्यूमीनियम विषाक्तता के कारण उत्पन्न रोग :
·         Memory loss and depression (स्मृति हानि और अवसाद)
·         Depression and anxiety (अवसाद और चिंता)
·         Ulcer in mouth (मुंह में अल्सर)
·         Asthma (दमा)
·         Appendix (परिशिष्ट)
·         Kidney failure (गुर्दे की विफलता)
·         Alzheimer (अल्जाइमर)
·         Eye problem (नेत्र समस्या)
·         Diarrhea. (दस्त)

उपरोक्त रोगों हमें एल्यूमीनियम के बर्तन में पकाए हुए भोजन की वजह से पैदा होते है. ये बर्तन हमारे शरीर को बेहद प्रभावित करते हैं, जो भोजन को विषैला बनाते है, प्यारे दोस्तों अपने अनमोल जीवन को बचाने के लिए aluminuium के बर्तनों का उपयोग बंद कर दे और हर जगह इस जागरूकता को फैलाने में हमारी मदद करे जो और लोगों का जीवन बीमारियों से बच सके.
अगर आप अपने परिवार को बीमारी मुक्त और तंदरुस्त देखना चाहते है तो कम से कम एल्युमीनियम के बर्तन की जगह हम अपने घरो में स्टील या पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करे.
जितना जल्दी हो सके अपने घर में स्टील पीतल या तांबे के बर्तनों को इस्तेमाल कीजिये.
Thank you for reading the post.
Please post your comments.


No comments:

Post a Comment